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राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद

Edujournal by Edujournal
March 26, 2020
in Study Material
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राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद
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राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (National Council of Educational Research and Training,NCERT) 1961 में भारत सरकार द्वारा स्कूली शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए नीतियों और कार्यक्रमों पर केंद्र और राज्य सरकारों की सहायता और सलाह देने के लिए एक स्वायत्त संगठन है। NCERTऔर इसकी घटक इकाइयों के प्रमुख उद्देश्य हैं:

  1. स्कूली शिक्षा से संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा देना, बढ़ावा देना और समन्वय करना।
  2. मॉडल पाठ्यपुस्तकों, पूरक सामग्री, समाचार पत्र, पत्रिकाओं को तैयार और प्रकाशित करना और
  3. शैक्षिक किट, मल्टीमीडिया डिजिटल सामग्री आदि विकसित करना, शिक्षकों की पूर्व-सेवा और सेवा में प्रशिक्षण का आयोजन करना।
  4. राज्य शैक्षिक विभागों, विश्वविद्यालयों, गैर सरकारी संगठनों और अन्य शैक्षिक संस्थानों के साथ नवीन शैक्षिक तकनीकों और प्रथाओं का विकास और प्रसार करना।
  5. स्कूली शिक्षा से संबंधित मामलों में विचारों और जानकारी के लिए समाशोधन गृह के रूप में कार्य करना।
  6. और प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमीकरण के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करें।

अनुसंधान, विकास, प्रशिक्षण, विस्तार, प्रकाशन और प्रसार गतिविधियों के अलावा, NCERT स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के लिए एक कार्यान्वयन एजेंसी है। एनसीईआरटी अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर विदेशी प्रतिनिधिमंडलों का दौरा करने और विकासशील देशों के शैक्षिक कर्मियों को विभिन्न प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करता है। NCERT की प्रमुख घटक इकाइयाँ देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित हैं:

NCERT की प्रमुख घटक इकाइयाँ देश के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित हैं: विदेशी प्रतिनिधिमंडलों का दौरा करना और विकासशील देशों के शैक्षिक कर्मियों को विभिन्न प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करता है।

  • परिषद की वस्तुओं को शिक्षा और समाज कल्याण मंत्रालय को अपनी नीतियों और स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुख कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में सहायता और सलाह देना होगा। शिक्षा, विशेष रूप से इन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए, परिषद निम्नलिखित कार्यक्रमों या गतिविधियों में से कोई भी या सभी कार्य कर सकती है:
  • शिक्षा की सभी शाखाओं में अनुसंधान शुरू करने, सहायता, बढ़ावा देने और समन्वय करने के लिए।
  • मुख्य रूप से एक उन्नत स्तर पर, प्रो-सर्विस और इन-सर्विस ट्रेनिंग को व्यवस्थित करने के लिए।
  • ऐसे संस्थानों के लिए विस्तार सेवाओं को व्यवस्थित करने के लिए जैसे कि शैक्षिक अनुसंधान, शिक्षकों का प्रशिक्षण या स्कूलों में विस्तार सेवाओं का प्रावधान।
  • स्कूलों में बेहतर शैक्षिक तकनीकों और प्रथाओं का विकास और / या प्रसार करने के लिए।
  • राज्य के शिक्षा विभागों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षिक संस्थानों के साथ सहयोग, सहयोग और सहायता करने के लिए।
  • देश के किसी भी हिस्से में स्थापित करने और संचालित करने के लिए, इस तरह के संस्थानों को अपने उद्देश्यों को महसूस करना आवश्यक हो सकता है।
  • स्कूली शिक्षा से संबंधित सभी मामलों पर विचारों और जानकारी के लिए एक समाशोधन गृह के रूप में कार्य करना।
  • स्कूली शिक्षा से संबंधित मामलों पर राज्य सरकारों और अन्य शैक्षिक संगठनों और संस्थानों को सलाह देना।
  • शुरू करने के लिए तैयार करने के लिए और जैसे किताबें, के प्रकाशन सामग्री। समय-समय पर और अन्य साहित्य अपनी वस्तुओं के महत्व के लिए आवश्यक हो सकते हैं।
  • उपहार, खरीद, छेड़ो या अन्यथा किसी भी संपत्ति, चल या अचल संपत्ति के अधिग्रहण के लिए, जो परिषद के उद्देश्यों के लिए आवश्यक या सुविधाजनक हो सकता है और परिषद के प्रयोजनों के लिए किसी भी इमारत या भवनों का निर्माण, परिवर्तन और रखरखाव कर सकता है।
  • भारत सरकार और अन्य प्रॉमिसरी नोट्स, एक्सचेंज बिल, चेक या अन्य परक्राम्य लिखतों को खींचने, बनाने, स्वीकार करने, समर्थन करने, छूट देने और बातचीत करने के लिए।
  • इस तरह की प्रतिभूतियों में परिषद के धन का निवेश करना या इस तरह से समय-समय पर कार्यकारी समिति द्वारा निर्धारित किया जाना और समय-समय पर ऐसे निवेशों को बेचना या स्थानांतरित करना।
  • परिषद की सभी या किसी भी संपत्ति को बेचने, हस्तांतरण, पट्टे या अन्यथा निपटान करने के लिए। तथा ऐसी सभी चीजों को करने के लिए जैसे कि परिषद शैक्षिक अनुसंधान को बढ़ावा देने, शैक्षिक कर्मियों के अग्रिम व्यावसायिक प्रशिक्षण और शैक्षिक संस्थानों को विस्तार सेवाओं के प्रावधान के अपने प्राथमिक वस्तुओं के लिए आवश्यक, आकस्मिक या प्रवाहकीय विचार कर सकती है।
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